“हमारे शो में कोई साधारण परिवार नहीं, बल्कि किरदारों का एक बहुत अनोखा समूह है’’ यह कहना है सोनी सब के शो ‘सब सतरंगी’ की कनक, यानि हिमा सिंह का

Que – सोनी सब के शो ‘सब सतरंगी’ के साथ जुड़कर कैसा लग रहा है?

Ans – इससे पहले, मैं फिल्‍मों और ओटीटी प्‍लेटफॉर्म से ज्‍यादा जुड़ी थी, हालांकि मैं पहले टेलीविजन एपिसोडिक्‍स चुकी हूँ। जब यह प्रोजेक्‍ट आया, तब इसकी कहानी मुझे काफी दिलचस्‍प लगी। यह किसी एक अन्‍य टीवी धारावाहिक जैसा नहीं था। लेखन बेहतरीन था। पटकथा और किरदारों ने मुझे सचमुच उत्‍साहित किया। और फिर पढ़ने और हमारे निर्देशक सौरभ तिवारी सर के साथ कार्यशाला सत्रों के बाद मेरे रोमांच की कोई सीमा नहीं रही।

Que – इस शो के प्रति आपको किसने आकर्षित किया- एक खास बात, जो आपने देखा और फिर सोचा कि आपको यह शो करना है।

Ans – किरदार ने मुझे सबसे ज्‍यादा आकर्षित किया। ‘सब सतरंगी’ केवल एक व्‍यक्ति की कहानी नहीं है, यह एक पूरे परिवार और उनके बीच के रिश्‍ते के इर्द-गिर्द है। यह हमारे द्वारा देखे जाने वाले आम नाटक से बहुत अलग है और इस बात ने मेरी रूचि जगाई। यह कोई तमाशा नहीं, बल्कि एक सुंदर, परिस्थितियों पर आधारित कॉमेडी होगी। निजी तौर पर इस तरह के शोज मुझे पसंद है, तो कुल मिलाकर, इस प्रोजेक्‍ट ने मुझे सचमुच आकर्षित किया और इसका हिस्‍सा बनकर मैं बहुत उत्‍साहित हूँ।

Que – अपने किरदार के बारे में कुछ कहिये।

Ans – कनक मौर्य परिवार की बेटी है, जो कुछ वक्‍त से शादीशुदा है, लेकिन फिर भी अपने परिवार में रह रही है, जिसका कारण उसकी परिस्थितियाँ हैं, जो आपको शो देखने पर पता चलेंगी और यह भी कि अपने परिवार के लिये उसका प्‍यार और समर्पण बहुत ज्‍यादा है। परिवार की बड़ी बेटी होने के नाते उसका रवैया बहुत रक्षात्‍मक है, क्‍योंकि परिवार में कोई माँ नहीं है। इस तरह से वह मनु के लिये और दूसरों के लिये भी माँ जैसी है। वह घर के सारे काम खुशी से संभाल सकती है और चूंकि उनका परिवार मातृसत्‍तात्‍मक है, इसलिये दादी और कनक वे दो महिलाएं हैं, जो परिवार को एकजुट रखती हैं।

Que – इस शो के लिये शूटिंग का अनुभव कैसा रहा?

Ans – मैं कहूंगी कि यह बेहतरीन रहा। सबसे पहले तो सौरभ तिवारी सर, जिनसे मिलकर मेरे मन में अपने आप आदर जाग गया और फिर उन्‍होंने बड़ी लगन से पटकथा के सभी किरदार सुनाये। वे इस प्रोजेक्‍ट में इतने डूबे हुए थे कि हम सभी उनकी लगन में शामिल हो गये। शुरूआत में 3-4 दिन टीम और उनके साथ कार्यशाला हुई, जिसकी व्‍यवस्‍था काफी अच्‍छी तरह की गई थी और जिस पर बहुत काम किया गया था। कुल मिलाकर यह देखना बहुत सुखद है कि टेलीविजन पर आ रहे एक प्रोजेक्‍ट के लिये इतना सारा काम हो रहा है।

Que – मूल रूप से इस शो का दृष्टिकोण अलग है और यह जीवन के प्रति सकारात्‍मक रुख पर बात करता है। असल जिन्‍दगी में आप कितनी आशावादी हैं?

Ans – मैं कहूंगी कि मैं बहुत आशावादी हूँ। हर इंसान की तरह मेरे अपने पल हैं, लेकिन मुझे लगता है कि मैं जल्‍दी काम करती हूँ। मेरा मानना है कि जिस पर आप भरोसा करते हैं, वह सच हो जाता है, तो मैं इसी पर ध्‍यान देती हूँ।

Que – ‘सब सतरंगी’ टेलीविजन पर वह बदलाव कैसे लाने वाला है, जो अभी टेलीविजन पर नहीं है?

Ans – सबसे पहले तो यह हकीकत लेकर आएगा और जब दर्शक इसे देखना शुरू करेंगे, तब उन्‍हें लगेगा कि सारे किरदार कितने असली और विश्‍वसनीय हैं। हम केवल अभिनय नहीं कर रहे हैं, बल्कि अपने-अपने किरदारों में पूरी तरह से खोए हुए हैं, जिससे वास्‍तविकता बढ़ जाती है। पटकथा बहुत अच्‍छी तरह लिखी गई है और हम सभी ने लखनऊ की बोलचाल सीख ली है और अपने किरदारों की छोटी-छोटी बारीकियों पर भी काम किया है, मेरा यकीन मानिये, आपको लगेगा कि यह शो आपकी अपनी कहानी है। परिस्थिति और किरदार आम लोगों से मिलते-जुलते और असली हैं.. हम अपना शो देखने वाले हर व्‍यक्ति का मनोरंजन करना चाहते हैं और इसके लिये हम वाकई कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हमारे शो की पेशकश अनूठी है, जिसमें हम जबर्दस्‍ती कॉमेडी को नहीं घुसाना चाहते हैं, बल्कि ऐसी परिस्थितियाँ बनाना चाहते हैं, जो हंसी दिलाये। और यह टेलीविजन पर नया बदलाव होगा। सोनी सब का थीम ही खुशियाँ फैलाने के लिये है और उस पर प्रसारित हो रहे सारे शोज का मूल संदेश खुशियाँ फैलाना है, खुशियों वाला एहसास देना है और ‘सब सतरंगी’ उसी दिशा में एक और कदम है।

Que – अपने किरदार के लिये आप कैसे तैयारी कर रही हैं?

Ans – मैं कनक के सफर, उसकी पिछली जिन्‍दगी और वह जैसी है, वैसी क्‍यों है, इस पर काम कर रही हूँ। मैं मूल रूप से लखनऊ की हूँ, तो उच्‍चारण और बोलचाल के साथ सहज हूँ। अपने किरदार को बेहतर समझने और छोटी से छोटी बातों पर भी मैं सौरभ सर के साथ काम कर रही हूँ, जैसे कि कनक इतनी रक्षात्‍मक क्‍यों है, जीवन में उसने किन परिस्थितियों का सामना किया और उसके भीतर छुपे गुस्‍से का राज़ क्‍या है। किरदारों के बारे में समझाते समय सौरभ सर जादू जैसा एहसास देते हैं।

Que – इस शो को देखने के बाद आखिर दर्शकों को क्‍या सीखने को मिलेगाᣛ?

Ans – मैं सोचती हूँ कि इस शो को देखने में दर्शकों को बहुत मजा आएगा। किसी भी चीज से बढ़कर मजा ही असलियत और ताजगी से भरा होगा। दर्शक अपने परिवार के साथ इसका मजा लेंगे, क्‍योंकि हमारे शो में कोई आम परिवार नहीं, बल्कि किरदारों का एक बहुत अनोखा समूह है, जैसा कि इसके नाम ‘सब सतरंगी’ से पता चलता है।

Que – अंत में, आपके प्रशंसकों के लिये कोई संदेशᣛ?

Ans – कृपया हमारा शो देखें। मैं शर्त के साथ कह सकती हूँ कि यह आपको वाकई में अच्‍छा लगेगा।

getinf.dreamhosters.com

#SonySabtv #Show #SabSatrangi #Actress #HimaSingh #Interview

Related posts